Trending News
prev next

चक्रवात ने दिये उमस भरे दिन

पिछले तीन दिन में तूफान ने हवा से पूरी नमी खींच ली है। इस वजह से तापमान बढ रहा है मौसम विभाग के अनुसार, पॉच दिन मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी।

सत्‍यम् लाइव, 23 मई 2020, दिल्‍ली।। पश्चिम बंगाल में भारी तबाही और ओडिश में अम्‍फान चक्रवात का कहर थमने के बाद भारत के अन्‍य अधिकांश भागों में जो पूर्वा अनुमान था कि भयंकर गर्मी का प्रकोप दिखाई देगा। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब में अगले पॉच दिन तक भयंकर गर्मी पडेगी। जारी अलर्ट में ये भी बताया गया है कि राजस्‍थान, गुजरात में भीषण लू चलेगी। अल्‍फान चक्रवात के पश्‍चिमी बंगाल में गुजरने केे बाद दिल्‍ली सहित पूरे क्षेत्र में जो गर्मी पडना प्रारम्‍भ हुई। वो भयावह है जिसको आज के अंग्रेजी भाषा में एक शब्‍द दिया गया है कि हीट वेेब का असर जोरदार दिखाई दे रहा है। दूसरी तरफ यही अल्‍फान अब कमजोर होकर पूर्वोत्तर राज्यों पर निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में मौजूद है जिससे इन इलाकों में भारी बारिश का खतरा है। परन्‍तु अभी अगले 5 दिनों तक तापमान 45 से 46 डिग्री तक रह सकता है साथ ही अल्‍फान तूफान से जो हवा का रूख बदल दिया है उससे हवा पश्चिमी चलने लगी है।

इसे भी पढें : तुलसी प्राकृतिक एंटीवायरस https://www.satyamlive.com/sarvavyadhi-nishmanamanam-tulsa-mata/

Advertisements

पिछले तीन दिन में तूफान ने हवा से पूरी नमी खींच ली है। इस वजह से तापमान बढ रहा है मौसम विभाग के अनुसार, पॉच दिन मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को सबसे अधिक 46 डिग्री तापमान नौगांव में दर्ज किया गया। रतलाम, खरगोन, ग्वालियर, छतरपुर और दमोह में लू चली। वहीं राजस्थान में तेज गर्मी का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। जयपुर सहित कई शहरों में तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, तीन-चार दिन मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी। इनके अलावा पूर्वी मध्‍य प्रदेश, दक्षिणी उत्‍तर प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में भी अगले 24 घंटे तक लू का प्रकोप रहेगा। वहीं पश्चि‍म बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल, दक्षिणी-तटीय कर्नाटक और मेघालय में 24 से 26 मई के दौरान भारी से ज्‍यादा भारी बारिश हो सकती है। यही वो मौसम है जब आदमी के जीवन को बीमार कर देता है अत: दिनचर्या को वेदों के अनुसार ही करें अन्‍धविश्‍वास को सही दिशा में समझे। सूर्य की गति को जाने बिना सारा जीवन बीमार होकर कट जाता है।

इसे भी पढे : WHO ने कहा- सेनेट्राइजर हानिकारक https://www.satyamlive.com/who-said-sanitizer-harmful/

उपसम्‍पादक सुनील शुक्‍ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.