Trending News
prev next

दिल्‍ली मैट्रो में कैशलेस सफर

सत्‍यम् लाइव, 4 सितम्‍बर 2020, दिल्‍ली।। कोरोना काल में पहले ही सभी बेरोजगारी से परेशान हैं ऐसी दशा में सिर्फ एक ही तरीका बच रहा है कि भले ही बेरोजगार होकर कोई व्‍यक्ति मर जाये पर कोरोना से नहीं मरना चाहिए अब न चाहते हुए भी ये शब्‍द लिखने के लिये मजबूर होना पड रहा है क्‍योंकि कहीं पर जाकर देखेें तो हर व्‍यक्ति यही कह रहा है कि बहुत मजबूर हैं कोई काम नहीं चल रहा है और सरकारें हैं कि सब जगह पर मशीन बढाती चली जा रही है ऐसे ही दिल्‍ली मैट्रो में अब तक जो टोकन से सफर कर लिया जाता था वो अब नहीं किया जायेगा जो भी मैट्रो से सफर करना चाहता है वो डिजिटल तरीके से मैट्रो कार्ड को रिचार्ज कराकर ही कर सकता है इसके लिए डीएमआरसी ने 5 तरह की व्यवस्थाएं की हैं, जिससे आप अपना अपना स्मार्ट कार्ड रीचार्ज करा सकते हैं।

  • पॉइंट ऑफ सेल मशीन: किसी भी मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर पर जाएं और वहां बैठे कस्टमर केयर एजेंट को बोलें कि आपको कार्ड पेमेंट करके अपना मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराना है।
  • ई-वॉलेट: प्रचलित तरीके मोबाइल वॉलेट या ई-वॉलेट, जैसे कि पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, या यूपीआई पेमेंट के जरिए भी आप अपना स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करा सकते हैं।
  • वेब या ऑनलाइन: अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन तरीके से पेमेंट करके लोग अपना स्मार्ट कार्ड रीचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको डीएमआरसी की ऑनलाइन पेमेंट की वेबसाइट www.dmrcsmartcard.com पर जाकर पहले कार्ड रिचार्ज कराना होगा और फिर किसी भी मेट्रो स्टेशन पर जाकर वहां लगे टिकट रीडर या ऑटोमैटिक वेंडिंग मशीन में अपना कार्ड डालकर उसे वेलिडेट कराना होगा, जिसके बाद आपके कार्ड में उतनी राशि आ जाएगी, जितने का रिचार्ज आपने ऑनलाइन तरीके से कराया होगा।
  • ऑटो-पे स्मार्ट कार्ड: हाल ही में डीएमआरसी ने ऑटो-पे मोबाइल ऐप के जरिए नई तरीके से स्मार्ट कार्ड लॉन्च किए हैं। ऑटो-पे कार्ड की खूबी यह है कि जैसे ही आपके कार्ड में जमा राशि 100 रुपए से नीचे जाएगी, आपका कार्ड ऑटोमैटिक तरीके से टॉप-अप या रिचार्ज हो जाएगा। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में ऑटो-पे ऐप डाउनलोड करके अपने बैंक के अकाउंट या कार्ड को उससे लिंक करना होगा
  • टिकट वेंडिंग मशीन: डीएमआरसी ने पिछले कुछ सालों के दौरान सभी मेट्रो स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीनें लगाकर टोकन काउंटरों की संख्या बेहद कम कर दी है। टिकट वेंडिंग मशीनें से भी अपना कार्ड रिचार्ज करा सकते हैं।

मंसूर आलम

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.