Trending News
prev next

होंठों को नरम बनाने के लिए ये नुस्खे आएंगे आपके काम

दिल्लीः कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती उभारते हैं कोमल होंठ पाने के लिए यूं तो लिप बाम आते हैं लेकिन फटे होंठों पर नारियल तेल, जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाई जा सकती है. आइए जानें, कैसे कुछ घरेलु नुस्खों से आप अपने होंठों को बना सकते हैं कोमल.

यदि आप एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करेंगे आपके होंठ लंबे समय तक मुलायम रहेंगे.

चकोतरा और संतरा विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक यूवीरेज से सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों पर गुलाबी रंगत भी बरकरार रहेगी.

क्रैनबेरी या करौंदा विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपके होंठों के लिए अच्छा है.

होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें.

फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है. थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें. स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें.

गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं. जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है. होंठ के कालेपन और रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं.

जोजोबा ऑयल होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है. इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें. कम से कम तीन-चार मिनट मलें.

ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है. फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है.

 

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.