Trending News
prev next

२१ दिन की बन्‍दी में क्‍या खुुुुला?

केन्‍द्र सरकार के स्‍वायत्‍त/अधीनस्‍थ कार्यालय और सरकारी कम्‍पनियॉ बन्‍द रहेगी। जब कि रक्षा, सीआरपीएफ, ट्रेजरी, पेट्रोलियम, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी, आपदा प्रबंधन, बिजली एवं ट्रांसमिशन यूनिट, डाकघर, एनआईसी के आफिस खुले रहेगें।

राज्‍यों या केन्‍द्र शासित प्रदेशों के आधीन पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, आपदा प्रबंधन और जेल खुले रहेगें।

जिला प्रशासन और ट्रेजरी में म्‍यूनिसिपल बॉडीज, स्‍वच्‍छता और जल आपूर्ति जैसी आवश्‍यक सेवाओं का स्‍टाफ सहित अस्‍पताल, मेडिकल संस्‍थान, निजी सरकारी क्षेत्र की डिस्‍पेंसारियॉ, केमिस्‍ट, लैब, क्‍लीनिक, नर्सिग होम और ऐंबुलेन्‍स वगैरह काम करते रहेगें।

साथ ही सभी व्‍यावसायिक और निजी संस्‍थान बन्‍द रहेंगे तथा सभी यातायात सेवाएं जैसे वायु, रेल, सडक भी बन्‍द रहेगी। खाद्य सामग्री, राशन, फल, सब्जियों, डेयरी, दूध, मीट, मछली और चारे वगैरह की दुकानें और सरकारी राशन की दुकानें खुली रहेगी, जिला प्रशासन होम डिलीवरी को बढावा दे सकता है ताकि लोग घर से बाहर न निकलें। औद्योगिक संस्‍थान भी बन्‍द रहेगें।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये बन्‍दी की घोषणा पूरे विश्‍व में की जा रही है भारत की सूर्य की गर्मी के हिसाब से कितनी उचित है या अनुचित पर प्रश्‍न तो उठता है पर इसका जबाव अभी आना शेष है। सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी इसी तरह बन्‍दी की घोषणा की है। ध्‍यान रखें कि इटली ब्रिटेन में है।

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.