Breaking News
prev next

पश्चिमी विक्षोभ बारिश कम पर कहर ज्‍यादा

मौसम विभाग ने कल बिहार केे 18 जिले ब्‍लू अलर्ट जारी कर कहा है कि राज्‍य के उत्‍तरी हिस्‍से में ऑधी-तूफान के साथ बारिश तथा दक्षिणी हिस्‍सों में हल्‍की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया था।

सत्‍यम् लाइव 27 अप्रैल, 2020।। एक तरफ जहॉ पिछले चार दिनों से छत्‍तीसगढ मेें प्रकृृति ने नयी सोच बनाने पर मजबूर कर दिया है तो उसमें अब बिहार भी पीछे नहीं रह रहा है पटना सहित बिहार केे अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए हैं और कई क्षेत्रों में बारिस प्रारम्‍भ हो गयी है कई जगह ऑधी-तूफान और ओलावृृष्टि की खबर यहॉ से भी आ रही है बारिश के दौरान वज्रपात से लगभग 10 लोगों की मौत हो गयी है जबकि एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैंं। मौसम विभाग ने कल बिहार केे 18 जिले ब्‍लू अलर्ट जारी कर कहा है कि राज्‍य के उत्‍तरी हिस्‍से में ऑधी-तूफान के साथ बारिश तथा दक्षिणी हिस्‍सों में हल्‍की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया था।

बारिश कम पर कहर ज्‍यादा

बिहार में देर रात से ही बिगड़ा मौसम का मिजाज

बिहार की राजधानी पटना में देर रात बदले मौसम के मिजाज के कारण गिरा तापमान क्‍या यहॉ भी कुछ नया संक्रमण पैदा करने का मन तो नहीं बना चुका है। तेज हवाओं के बीच बारिश से कुछ नया समीकरण पैदा होने के आसार लग रहे हैं। पटना के आसपास के कई इलाकों में ओले भी गिरे हैं। गोपालगंज, वैशाली, सारण, सिवान, मुजफफरपुर, भागलपुर में बारिश तथा सिवान में ओले गिरने की खबर आ रही है। नवाधा, जहानाबाद में तो दिन में ऐसे बादल छाये हैं कि रात्रि के जैसा नजरा दिख रहा है।

इसे भी पढे https://www.satyamlive.com/solar-corona-an-introduction/सौर कोरोना एक परिचय

ब्रजपात बना कहर

ओलावृष्टि से भारी नुकासान

इस मौसम में बारिश व ओला वृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकासान की आशंका है। खेत मे पड़े गेंहूं की तैयार फसल के साथ-साथ प्याज व मकई को भी नुकसान हुआ है। बारिश के दौरान वज्रपात जिसको ठनका कहते हैं गिरने से 10 लोगाें की मौत की सूचना मिली है। भोजपुर जिले के बड़हरा थाना क्षेत्र अन्तर्गत बखोरापुर गांव में रविवार सुबह बारिश के दौरान वज्रपात अर्थात् तनका से एक युवती की मौत हो गई। वह सुबह पहर जलावन की लकड़ी चुनने घर से बाहर गांव में निकली थी। उधर, छपरा के शेरपुर दियारा में वज्रपात अर्थात् तनका से नौ लोगों की मौत होने गई। इसके अलावा करीब एक दर्जन लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। सभी को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बिहार से असम तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव के कारण असम से लेकर बिहार तक असम तक ये संकट अगले दो दिन तक बना हुआ है।

इसेे भी पढे: https://www.satyamlive.com/our-protector-is-sun-god/हमारा रक्षक हैं सूर्य देव

टूूूूटा पेड आपदा का एक हिस्‍सा

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक बिहार के अलावा झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में तूफान का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से बिहार के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, उत्तर-मध्य के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली सहित सात जिलों और उत्तर-पूर्वी बिहार के पूर्णिया, सुपौल, किशनगंज, सहरसा में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया था।

इसे भी पढे: https://www.satyamlive.com/hail-and-lightning-havoc-in-chhattisgarh/छत्‍तीसगढ में ओले और बिजली से तबाही

9 लोगों के मौत पर गमगीन व्‍यक्ति

मौसम का ताजा अनुमान कहता है कि अभी ये खतरा टला नहीं है बल्कि विशेषज्ञों के मुताबिक अभी देश के कई राज्‍यों में तेज आंधी और बारिश हो सकती है और 28 और 29 अप्रैल को भी पूर्वोत्‍तर में भारी बारिश की आशंका है। अगले चार दिनों तक देश का मौसम लगभग ऐसा ही रहने वाला है।

  • उत्‍तर भारत में मौसम बदलेगा। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक में हल्की बौछारें हो सकती हैं। राजस्थान के भागों में धूलभरी आँधी तथा हल्‍की बारिश की भी संभावना है।
  • आने वाले दिनों में दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं।
  • पूर्वोत्तर भारत, बिहार, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ तथा कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
  • पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर मॉनसून पहले आ सकता है।
  • ओडिशा में इस समय बहुत खराब मौसम चल रहा है। अगले दो तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है।
  • हरियाणा और दिल्ली में भी वर्षा और आँधी के आसार हैं। राजस्थान में धूल भरी आंधी और बारिश संभवना है।
  • पंजाब में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

उपसम्‍पादक सुनील शुक्‍ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

  • लव जेहाद से जुड़े मामले को लेकर यूपी का बरेली जनपद मंगलवार को गरमाया ।
    सत्‍यम् लाइव, 22 अक्टूबर 2020, बरैली || लव जेहाद से जुड़े मामले को लेकर यूपी का बरेली जनपद मंगलवार को गरमा गया। लड़की की सकुशल बरामदगी व आरोपी पक्ष पर कार्रव ाई की मांग को लेकर भाजपा समेत कई हिन्दू संगठनों ने किला […]
  • लेबर अधिकारियों के इंस्‍पेक्‍शन में दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री
    सत्‍यम् लाइव, 21 अक्‍टूबर 2020 दिल्‍ली।। दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री एवं शिक्षामंत्री मनीष सिसाैै‍दिया जी ने कल स्‍वयं पुष्‍प विहार के डिस्ट्रिक्‍ट लेबर कार्यालय का सरप्राइज इंस्‍पेक्‍शन किया। साथ ही ट्वीट करके लिखा […]
  • स्‍वस्‍थ जीवन के लिये घातक रसायनिक खाद्य
    सत्‍यम् लाइव, 20 अक्‍टूबर, 2020, दिल्‍ली।। इस कोरोना काल में लोगों को एहसास दिला दिया है कि शुद्ध शाकाहारी, स्वस्थ भोजन करने से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को संतुलन करके ऐसे अनेको वायरस से बचा जा सकता है वैसे भी […]
  • श्रीरामवरदायनी माता सती का परीक्षा स्‍थल
    सत्‍यम् लाइव, 17 अक्‍टूबर 2020, दिल्‍ली।। शरदीय नवरात्रि के शुभ अवसर माता सती द्वारा श्रीराम परीक्षा लेेने की कथा आप सबने सुनी होगी आज नवरात्रि के अवसर पर माता के उस स्‍थल का परिचय कराने का पुन: अवसर प्राप्‍त होता […]
  • कलाम को सलाम
    सत्‍यम् लाइव, 15 अक्‍टूबर 2020, दिल्‍ली।। 15 अक्टूबर 1931 को धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में एक मध्यमवर्ग मुस्लिम अंसार परिवार में इनका जन्म हुआ उनके पिता जैनुलाब्दीन मछुआरों को नाव किराये पर दिया करते थे। […]
  • ओडिशा-तेलंगाना में भारी बारिश से 15 मरे
    सत्‍यम् लाइव, 14 अक्‍टूबर 2020, दिल्‍ली।। अभी भी बारिश का कहर रूका नहीं है एक तरफ कोरोना को लेकर 900 करोड रूपयेे विज्ञापन पर खर्चा किया जा रहा है तो दूसरी तरफ प्रकृति की विनााश लीला पूरी तरह से प्रारम्‍भ है। अभी […]