Trending News
prev next

टीकाकरण के निर्यात का स्वागत करती हॅू …… उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

सत्यम् लाइव, 27 सितम्बर 2021, दिल्ली।। मोदी जी की अमेरिका यात्रा पर अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस जी सम्बोधित करते हुए कहा कि इतिहास गवाह है कि जब हम दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं तब हमने अपने आपको अधिक सुरक्षित, मजबूत और समृद्धि समझा है। माननीय प्रधानमंत्री जी जब जून में हमारी आपसे बात हुई थी तब हमने आपस में बात की थी कि हमारा विश्व एक-दूसरे पर आश्रित है हम आज बात करेगें कि किस तरह से कोविड-19 और जलवायु संकट व भारत को स्वतंत्र प्रशान्त की आवश्कयता है। हमारे सामुहिक कार्यो में हमें देखना है कि कोविड-19 के लिये किस तरह से मिलजुल कर बात कर सकें।

जिस समय कोविड बीमारी शुरू हुई थी उस समय भारत दूसरे देशों को वैक्सीन देने के बहुत महत्वपूर्ण शुलभ था जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती गयी। वैसे-वैसे भारत ने दूसरों की काफी मदद की। अमेरिका ने भारत की मदद की। माननीय प्रधानमंत्री जी मैं आपके इस घोषणा की कद्र करती हूॅ कि आप जल्द ही टीकाकरण के निर्यात की फिर से शुरूवात करने वाले हैं। मैं समझती हूॅ कि ये जो आपके देश में 10 मिलीयन लोग प्रतिदिन टीकाकरण करा रहे है ये बहुत ही प्रभावशाली कदम है।

माननीय प्रधानमंत्री जी हम ये जानते हैं कि आप जलवायु संकट को बहुत गम्भीरता से लेते हैं इसके लिये जो भारत और अमेरिका के बीच की साझेदारी है उसका बहुत बड़ा और गहरा असर होगा। मैं इसके बारे में आपके साथ और बातचीत करना चाहती हूॅ और जहॉ तक भारत प्रशान्त की बात है अमेरिका उस पर गर्व करता है और हम गर्व के साथ महसूश करते हैं कि हमें दोनों देश को उस क्षेत्र सम्भाल कर रखना है। चूँकि देश भर में गणतन्त्र खतरे में है तो ये आवश्यक होगा कि हमारे सामने कितनी भी चुनौतियॉ क्यों न आयें? हमें ये साबित करना होगा कि लोकतन्त्र उनकी आवश्यकताऐं पूरी नहीं कर सकता है और लोकतंत्र को हमें और भी सुदृढ़ बनाना है।

Advertisements

माननीय प्रधानमंत्री जी मैं आपसे इस बारे में बात करना चाहूँगी कि हमारा देश किस तरह से इन चुनौतियों का सामना कर सके। और इस तरह से इन समझौतों का हम लाभ उठा सकते हैं। मैं जानती हूॅ कि भारत के लोग बहुत दृढ़संकल्पि हैं और जो हमारे उद्देश्य की भावना है वो बहुत गहरी है। इस गहराई को समझने के लिये और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिये हमें गर्व है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमेरिका को एक दूसरे का प्राकृतिक साझेदार बताया। बताते हुए। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस जी ने पुनः प्रशान्त महासागर के सार्थक सन्देश दिये। इस सन्देश को प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि आपकी ये विजय यात्रा ऐतिहासिक है भारत के लोग भी चाहेगें कि आपकी ये विजय यात्रा में आपका स्वागत करें इसलिये मैं आपको विशेष रूप से भारत के आगमन का निमंत्रण देता हूॅ।

सुनील शुक्ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.