Trending News
prev next

सरकारी स्‍कूलों में लैपटॉप व टैबलेट देने की तैयारी

सत्यम् लाइव, 18 मई 2021, दिल्ली।। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले वर्ष ही पढाई के लिये बच्‍चों को लैपटॉप और टैबलेट के लिये रकम मुहिया कराने की बात कही थी उस समय 600 करोड की सूचना प्राप्त हुई थी। सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बिहार के अपर मुख्य सचिव से मौजूदा शिक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सरकारी विद्यालयों में अध्ययरत बच्चों को डिजिटल डिवाइड की कमी खलती है उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में होने वाली प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की बैठक में राज्य सरकार की ओर से डिजिटल डिवाइस पर चर्चा हुई।

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार जी के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्री के समक्ष चालू सत्र में मार्च से बड़े पैमाने पर चलाए गए नामांकन अभियान में अब तक पहली, छठी तथा नौवीं कक्षा के अतिरिक्त अन्य सभी कक्षाओं में लगभग 36 लाख बच्चों का नामांकन कराया गया है। गत शैक्षणिक सत्र में सुचारू रूप से विद्यालय नहीं चलने के कारण, अप्रैल से तीन माह के कैच-अप कोर्स की संपूर्ण तैयारी थी परन्तु विद्यालय न खोल पाने के कारण इसे प्रारंभ नहीं किया जा सका है।

अभी कक्षाएं दूरदर्शन बिहार तथा ऑनलाईन एप-ई-लोट्स के माध्यम से जारी है। इस पर भी बच्चे इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं इसका मुख्य कारण है सरकारी स्कूलों के बच्चों के पास टीवी, लैपटॉप व टैबलेट का नहीं होना है। अपर मुख्य सचिव संजय कुमार प्रेस को बताया कि केंद्र सरकार ने डिजिटल डिवाइस बिहार सरकार को उपलब्ध कराने का भरोसा भी दिया है और ये शायद इसी माह की 28 तारीख तक तय हो जायेगा।

सुनील शुक्ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.