Trending News
prev next

12 राज्‍य में मानसून का खेल

परिणाम भयावह हो सकते हैं बारिश, ऑधी, बिजली और ओले के साथ तापमान में कमी आयेगी और अब आयेगी नई बीमारी, रसोई चिकित्‍सा ही होगा एक मात्र उपाय।

सत्‍यम् लाइव, 2 मई, 2020 दिल्‍ली।। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहले पहुॅचे हुए मानसून से मौसम वैज्ञानिकों ने जो अनुमान लगाया है उससे ऐसा लगता है कि आज-कल ही में कई सारे राज्‍यों में बारिश के साथ ऑधी और ओलावृष्टि की प्रबल सम्‍भावना है। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि अगले चार दिनों के अन्‍दर देश के 12 राज्‍य उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखण्‍ड, मध्‍यप्रदेश, दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी बंगाल, राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख राज्‍यों में बारिश और ऑधी की प्रबल सम्‍भावनाऐं जताई हैं। 4 मई को दिल्‍ली, पंजाब और हरियाणा में ऑधी और भारी बारिश हो सकती है। 5 मई को अंडमान-निकोबार, 7 मई को उत्‍तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी बंगाल और कर्नाटक समेत कुछ राज्‍यों में आधी के साथ बाारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार देश कई भागाेंं में तूफान, बिजली के साथ बारिश हो सकती है। ये चक्रवाती तूफान दक्षिणी अंडमान सागर केे आसपास है बंगाल की खाडी में कम दबाव का एक क्षेत्र बन रहा है जो दो दिन के अन्‍दर नाजुक हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार तीन चक्रवती तुफान बने हैं और एक पश्चिमी बंगाल के ऊपर, दूसरा दक्षिणी ओडिश पर, और तीसरा कन्‍याकुमारी के निकट हिन्‍द महासागर में। अरब सागर और बंगाल की खाडी में हवाओं का रूख में नमी आयी है।

जय गौ माता

भारतीय किसान गौ रक्षा दल ने इस स्थिति मेें, उत्‍तर प्रदेश केे तमाम गावों केे अन्‍दर तक ये बात पहुॅचाने का प्रयास किया कि जहॉ जहॉ गेहू खेत पर हैं वो सब अन्‍दर उठा लें परन्‍तु ये खबर जब वलिया जिले में पहुॅची तब तक वहॉ से खबर आयी कि खेत पर ही कटा गेहू सब गीला हो चुका है और अब उठ नहीं सकता है। साथ ही भारतीय किसान गौ रक्षा दल और श्री राघव गौवर्धन गौशाला ने लॉकडाउन के बाद समस्‍त क्षेत्र का भ्रमण करके रसोई चिकित्‍सा सिखाने का कार्य चालू करने का निर्णय लिया। साथ ही ऐसी स्थिति में सबके साहस रखने का प्रयास ऑन लाइन प्रारम्‍भ किया है।

उपसम्‍पादक सुनील शुक्‍ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.