Trending News
prev next

तांगे वाले से मसाला किंग बने महाशय धर्मपाल गुलाटी नहीं रहे, हारी ज़िंदगी की जंग

सत्‍यम् लाइव, 03 दिसम्बर 2020 : मसालों की दिग्गज कंपनी ‘MDH’ के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। गुरुवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने कोरोना को हरा दिया था लेकिन दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। पिछले ही साल उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

धर्मपाल गुलाटी अकसर अपनी कंपनी का प्रचार करते हुए टीवी पर नजर आ जाते थे। सबसे उम्र दराज ऐड स्टार के रूप में उन्हें जाना जाता है। उनकी पढ़ाई केवल पांचवीं तक ही हुई लेकिन कारोबारी की दुनिया में उन्होंने झंडे गाड़ दिए। इस समय उनकी 18 फैक्ट्रियां हैं जो दुनियाभर में मसाले सप्लाइ करती हैं। एमडीएच कंपनी लगभग 62 उत्पाद बनाती है जिन्हें दुनियाभर में पसंद किया जाता है।

1927 में पाकिस्तान के सियालकोट में जन्मे धर्मपाल गुलाटी ने पांचवीं के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी। कुछ साल बाद अपने पिता की मदद से शीशे का छोटा सा कारोबार शुरू किया। छोटे-छोटे कई कामों में उन्होंने हाथ आजमाया लेकिन मन नहीं लगा। मसाले का काम उनके घऱ में पहले से होता था। उन्होंने इसी में पूरा मन लगाकर काम करना शुरू किया और आज पूरी दुनिया में उनकी कंपनी अलग से पहचानी जाती है।

मसालों की शुद्धता और लोगों का विश्वास बनाए रखने के लिए उन्होंने खुद ही मसाले पीसने का फैसला किया। पहली फैक्ट्री उन्होंने 1959 में दिल्ली के कीर्तिनगर में लगाई थी। आज उनकी कंपनी अरबों का कारोबार करती है। लंदन में भी उनका ऑफिस है। खाड़ी देशों में एमडीएच मसाले काफी पसंद किए जाते हैं। आज 100 से ज्यादा देशों में एमडीएच मसालों की सप्लाइ होती है।

संवाददाता हिमांशु कुमार

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.