Trending News
prev next

भारत-ब्रिटेन के बीच 1 अरब पाउंड के निवेश की घोषणा

New Delhi: Prime Minister Narendra Modi shakes hands with Boris Johnson, MP, Secretary of State for Foreign and Commonwealth Affairs, in New Delhi on Wednesday. PTI Photo (PTI1_18_2017_000218B)

सत्यम् लाइव, 4 मई 2021, दिल्ली।। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बीच आभासी शिखर सम्मेलन से पहले, ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को भारत के साथ एक अरब पाउंड के निवेश पर समझौते को अंतिम रूप दिया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा,‘‘ब्रिटेन-भारत संबंध के सभी पहलू की तरह हमारे आर्थिक संबंध हमारे लोगों को मजबूत और सुरक्षित बनाते हैं साथ ही आज घोषित की गई 6,500 से अधिक नौकरियों मिलेगी और इससे ब्रिटिश तथा भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। दोनों नेता औपचारिक रूप से अपनी वार्ता के दौरान हस्ताक्षर करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, जो भारत-ब्रिटेन के बीच अगले दशक में पांच प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग एवं विस्तार का स्पष्ट विवरण देगा। ब्रिटिश सरकार ने दोनों प्रधानमंत्रियों की बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि ब्रिटेन 1000 और वेंटिलेटर भारतीयों अस्पतालों को देगा ताकि कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहे देश को मदद मिल सके।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का 24 करोड़ पाउंड का निवेश शामिल है, जिसके तहत एक नया बिक्री कार्यालय खोला जाएगा। पुणे स्थित वैक्सीन विनिर्माता के साथ ही लगभग 20 भारतीय कंपनियों ने ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश करने की घोषणा की है। स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में भारतीय कंपनी ग्लोबल जीन कॉर्प द्वारा अगले पांच वर्षों में 5.9 करोड़ पाउंड का निवेश करेगी।

सुनील शुक्ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.