Trending News
prev next

व्यापार में एक-दूसरे के पूरक हैं भारत, अमेरिका …..मोदी

सत्यम् लाइव, 25 सितम्बर 2021, दिल्ली।। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की शुक्रवार को प्रारम्भ हुई अमेरिकी यात्रा में, द्विपक्षीय मुलाकात के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे। यहां दोनों के बीच ओवल ऑफिस में बैठक सम्पन्न हुई अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का स्वागत किया। साथ ही खुशी जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस आए हैं। मोदी जी ने स्वागत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति का आभार जताया। मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका व्यापार में एक-दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने महात्मा गांधी के अभिभावकता ट्रस्टीशिप, के सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका को भी इसी भावना के साथ आगे आकर सहयोग करना होगा। 

मीडिया को सम्बोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि जैसा कि मैंने 2006 में उपराष्ट्रपति रहते हुए कहा था कि 2020 तक अमेरिका और भारत सबसे करीबी देश होंगे। मैं देख रहा हूं कि आपके नेतृत्व में भारत-अमेरिका संबंधों का विस्तार हुआ है। मुझे विश्वास है कि भारत-अमेरिका के संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं। साथ अपने सम्बोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि वे भारत के साथ कोविड-19, जलवायु परिवर्तन और इंडो-पैसिफिक मुद्दे पर काम करने के लिये भी आगे आ सकते हैं।

Advertisements

40 लाख से ज्यादा भारतीय अमेरिका की विकास यात्रा में सहभागी है। पीपुल टू पीपुल के रूप में ये टैलेंट इस दशक में बेहद प्रभावी भूमिका निभायेगा। भारत की प्रतिभा अमेरिका के विकास यात्रा में पूरी तरह सहभागी होती चली जाए, उसमें आपका योगदान काफी अहम है। इस दशक में भारत-अमेरिका के रिश्तों में तकनीक और भी विकसित हो जो पूरी मानवता के लिए उपयोगी हो इस दिशा पर दोनों का सहयेग होगा तभी इस तकनीकि में और बड़ी सेवा दे सकते हैं। 

सुनील शुक्ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.