Trending News
prev next

कोरोना से कम, करो न से ज्‍यादा परेशान है व्‍यापारी

अभी प्रश्‍न चिन्‍ह है पर क्‍या सत्‍य होने जा रही है? स्‍वास्‍थ एवं स्‍वदेशी रक्षक महर्षि राजीव दीक्षित की बातें।

सत्‍यम् लाइव, 23 मार्च 2020, दिल्‍ली। पूूूूरे विश्‍व में पांव पसारते हुए नॉवल कोरोना ने अपने पांव ऐसे पसारे हैं कि लगातार सोशल मीडिया पर या टीवी पर इटली से आयी खबर में एक फोटो शेयर की जा रही है जिसमें पूरी सडक पर व्‍यक्ति चारों ओर मरा पडा हुआ है ये तस्‍वीर कितनी सच्‍चाई है इस बात की जब पुष्टि करने के लिये सम्‍पर्क स्‍थाि‍पित किया गया ताेे ज्ञात हुआ कि अब तक कुल पूरी दुनिया में 10,000 व्‍यक्तियों की मौत हो चुकी है परन्‍तु ये अभी भी यकीनन नहीं कहा जा सकता कि ये सभी इसी वायरस के कारण ही मरे हैं।

अब तक प्रसारित संक्रमित लिस्‍ट इस प्रकार है – सर्वाधिक प्रभावित देश

देश इटली में संक्रमित सदस्‍य अब तक 41,039 हैं जबकि उससे होने वाली मौतें 4825 हैं ये खबर दैनिक जागरण, आज तक सभी ने बताई हैं अब जब इतनी मौतेंं हैं तो पूरी सडक पर लाशों वाला चित्र कहॉ से आ गया। वहीं चीन में पिछले तीन दिन से कोई ऐसे खबर नहीं आयी हैं जबकि 80,969 संक्रमित व्‍यक्तियों में से 3,248 सदस्‍य की मौत हुई है। स्‍पेन में 19,880 संक्रमित में से 1,002 सदस्‍य, ईरान 20610 में से 1556 सदस्‍यों की मौत की खबर हैं फ्रांस से 10,995 सदस्‍य में से 372 सदस्‍य की खबर है ब्रिटेन में 3269 में से 144 सदस्‍य जर्मनी में 13,959 में से 44 तथा द‍क्षिण कोरिया से 8652 में से 94 की खबर प्राप्‍त हुई है।

इटली में एक ही दिन 793 लोगों की मौत की खबर है परन्‍तु ये गलत खबर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है कि पूरा इटली मौत की घाटी बन चुका है ये तो ठीक है कि वायरस से सतर्क करने की आवश्‍यकता है पर बिना बजह का डर भी नया रोग पैदा कर देता है इसलिये सही समाचार लेकर ही आगे बढायें।

अब बात करते हैं भारत की यहॉ पर अब तक सबसे ज्‍यादा मामले महाराष्‍ट्र में 74, केरल में 67, राजस्‍थान में 28, उत्‍तर प्रदेश मेें 29, दिल्‍ली मेें 26, हरियाणा में 23, तेलंगाना में 27, कर्नाटक मेें 26, गुजरात मेें 18, पंजाब में 13 और लद्दाख में 13 संक्रमित सामने आये हैं प्राप्‍त सूचना के आधार पर मौत 4 हुई हैं। साथ हीे ये भी याद रखना चाहिए कि 27 डिग्री से ज्‍यादा तापमान पर कोई भी वायरस जीवित नहीं रह सकता है ऐसा भारतीय भूतपूूर्व वैज्ञानिक एवं प्रबल भारतीय प्रवक्‍ता श्री राजीव दीक्षित के व्‍याख्‍यान में सुना जा सकता है जब स्‍वान फलू फैला था ये व्‍याख्‍यान पुणे में ही उन्‍होंने दिया था। समाचार लिखे जाने तक दिल्‍ली का तापमान 29 डिग्री है। अब सोचना आपको है कि आप इस वायरस से कैसे सुरक्षित रह सकते हो। डॉ. विश्‍वस्‍वरूप रॉय चौधरी के कथन के अनुसार ये वायरस उतना ही खतरनाक है जितना की जुकाम।

दिल्‍ली उत्‍तरी पूर्वी के व्‍यापारी से एक मुलाकात करने पर ज्ञात हुआ कि व्‍यापारी उतना ‘कोरोना’ से परेशन नहीं है जितना कि ‘करो न’ से परेशान हैं। पूरा बाजार में आज सिर्फ एक ही बात होती हुई नजर आ रही है कि इतना तो व्‍यापक रूप इस वायरस का नहीं दिखता हैै जितना कि दिखाया जा रहा है अभी तक मेरे घर या मुहल्‍ले में किसी के अताहत होने की खबर नहीं आयी है। शाहदरा जोन केे अशोक नगर तथा मीत नगर सहित कई इलाके में जब कोरोना के मरीज के बारे में पूछा गया तो पता चला कि यहॉ अभी तक किसी को ऐसा कोई रोग नहीं आया है।

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.