Trending News
prev next

2 किलो का ट्यूमर 7 घंटे तक चली सर्जरी

मुंंबई के बीवाईएल नायर चैरिटेबल अस्पताल में डॉक्टरों ने पिछले बुधवार को एक 31 साल के एक आदमी के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है। बताया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर था जो ब्रेन में पाया गया है। इस ट्यूमर का वजन 1.873 किलो था।

भदोही जिले के पाली गांव के संतलाल पाल को सूजन, लगातार सिरदर्द और 1 साल से आंखों से दिखना बंद हो गया था। पहले उन्हें वाराणसी और इलाहाबाद के अस्पताल में भर्ती करने से मना करा दिया था और कहा था कि सर्जरी बहुत जोखिम भरी होगी। इसके बाद उन्हें 1 फरवरी को मुंबई के अस्पताल लाया गया।

बीवाईएल नायर चैरिटेबल अस्पताल के न्यूरोसर्जरी के प्रमुख और प्रोफेसर डॉक्टर त्रिमूर्ति का कहना है कि जब मरीज को यहां लाया गया तो ऐसा लगता था कि उसके दो सिर बने हुए हैं, यही नहीं जिस समय उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया उस समय मरीज को बिल्कुल नहीं दिखता था। सर्जन की मानें तो यह ट्यूमर 30X30X 20 सेमी था जो अब तक का सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर है।

सीटी और एमआरआई के जरिए केस की जांच की गई। यही नहीं एंजियोग्राफी भी की गई। 14 फरवरी को 7 घंटे चली सर्जरी के दौरान इस ट्यूमर को निकाला गया। ये अपने तरह का अलग ही केस था जिससे सफलतापूर्वक ऑपरेट किया गया है।

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.