Trending News
prev next

हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को आतंकी संगठन घोषित किया

मुंबई: मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को अमेरिका ने तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने मंगलवार को मिल्ली मुस्लिम लीग(MML)को एक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। एमएमएल मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात- उद दावा का राजनीतिक मोर्चा है। अमेरिका ने एमएमएल के साथ इसके सात सदस्यों को भी विदेशी आतंकवादी घोषित किया है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान की राजनीति में अपने पैर जमाने की कोशिश में जुटे हाफिज सईद ने जिस राजनीतिक पार्टी का गठन किया था वह अब अमेरिका के आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल हो गई है।

अमेरिका के राज्य विभाग ने मंगलवार को आंतकी संगठनों की सूची में पाकिस्तान स्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयब्बा (एलइटी) और तहरीक-ए-आजादी-ए कश्मीर (ताजक) को भी शामिल करने के लिए संशोधन प्रस्ताव पेश किया। इस दौरान अमेरिका ने हाफिज सईद के राजनीतिक संगठन मिल्ली मुस्लिम लीग के 7 सदस्यों को भी लश्कर-ए-तैयबा की ओर से आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कारण विदेशी आतंकी घोषित किया है।

बता दें कि मिल्ली मुस्लिम लीग पर अमेरिका ने यह कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने एमएमएमल को राजनीतिक दल के रूप में मंजूरी नहीं दी है। पाकिस्तान चुनाव आयोग एमएमएल पार्टी को एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण के लिए आवेदन को भी खारिज कर चुका है। गौरतलब है कि लश्कर-ए-तैयबा का गठन 1980 में हुआ। 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद ही है। मुंबई हमलों में हाफिज के इसी संगठन का हाथ है। उस हमले में 166 लोगों की जान चली गई थी।

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.