हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को आतंकी संगठन घोषित किया

मुंबई: मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को अमेरिका ने तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने मंगलवार को मिल्ली मुस्लिम लीग(MML)को एक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। एमएमएल मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात- उद दावा का राजनीतिक मोर्चा है। अमेरिका ने एमएमएल के साथ इसके सात सदस्यों को भी विदेशी आतंकवादी घोषित किया है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान की राजनीति में अपने पैर जमाने की कोशिश में जुटे हाफिज सईद ने जिस राजनीतिक पार्टी का गठन किया था वह अब अमेरिका के आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल हो गई है।

अमेरिका के राज्य विभाग ने मंगलवार को आंतकी संगठनों की सूची में पाकिस्तान स्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयब्बा (एलइटी) और तहरीक-ए-आजादी-ए कश्मीर (ताजक) को भी शामिल करने के लिए संशोधन प्रस्ताव पेश किया। इस दौरान अमेरिका ने हाफिज सईद के राजनीतिक संगठन मिल्ली मुस्लिम लीग के 7 सदस्यों को भी लश्कर-ए-तैयबा की ओर से आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कारण विदेशी आतंकी घोषित किया है।

Ads Middle of Post
Advertisements

बता दें कि मिल्ली मुस्लिम लीग पर अमेरिका ने यह कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने एमएमएमल को राजनीतिक दल के रूप में मंजूरी नहीं दी है। पाकिस्तान चुनाव आयोग एमएमएल पार्टी को एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण के लिए आवेदन को भी खारिज कर चुका है। गौरतलब है कि लश्कर-ए-तैयबा का गठन 1980 में हुआ। 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद ही है। मुंबई हमलों में हाफिज के इसी संगठन का हाथ है। उस हमले में 166 लोगों की जान चली गई थी।

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.