Trending News
prev next

मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं में लगे CCTV कैमरे

दिल्ली: झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक) की ओर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में पारदर्शिता और निष्पक्षता के मद्देनजर इस बार कई कदम उठाए गए थे। रजिस्ट्रेशन से लेकर एडमिट कार्ड जारी करने तक की सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया। पहली बार राज्य के परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। इसका असर परीक्षा में कदाचार रोकने में दिखा। इस बार सबसे कम परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में परीक्षा केंद्रों से निकाला गया। मैट्रिक में लगभग 200 और इंटर में सिर्फ 80 परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों से निकाले गए। इस बार मैट्रिक और इंटर में 1490 केंद्रों पर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आयोजित की गई थी।

मैट्रिक में सबसे अधिक परीक्षार्थी गणित की परीक्षा के दिन निकाले गए। इसमें 112 परीक्षार्थियों को कदाचार करते पकड़े जाने पर परीक्षा केंद्रों से निकाला गया। इंटर में सबसे अधिक परीक्षार्थी मातृभाषा की परीक्षा में हुई। इसमें 22 परीक्षार्थियों को निकाला गया।

विभिन्न जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने बताया कि पहली बार परीक्षा में इस तरह की शांति देखने को मिली। छात्रों में तो भय था ही वीक्षक भी इस बार सतर्क थे। पश्चिमी सिहंभूम के जिला शिक्षा पदाधिकारी के मुताबिक पूरी परीक्षा में मात्र पांच परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निकाला गया।

अब इन सीसीटीवी कैमरे को सुरक्षित रखना जिला प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। कुछ जिलों में तो इसकी अभी से ही चोरी होने की खबर आने लगी है। कुछ जिले इससे स्कूल की मॉनिटरिंग करने की तैयारी भी हो रही है।

 

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.