Trending News
prev next

बड़ी राहत: ATM से अब निकलेंगे हर रोज 10 हजार रुपये, RBI ने बढ़ाई सीमा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दैनिक निकासी सीमा 4500 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दी है।

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद नकदी की समस्या से जूझ रही आम जनता को बड़ी राहत देते हुए आरबीआई ने आज दैनिक निकासी की सीमा को बढ़ाकर 10000 रुपए कर दिया है। नोटबंदी के दो महीने बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए यह फैसला लिया है। अब एटीएम से से कोई भी खाताधारक एक दिन में 10,000 रुपए तक निकाल पाएगा। पहले यह सीमा 4,500 रुपए थी। वहीं व्यापारियों को राहत देते हुए आरबीआई ने करंट अकाउंट से निकासी की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया है। आपको बता दें कि 8 नवंबर को लिए गए नोटबंदी के फैसल के बाद एटीएम और बैंक से नकदी निकासी पर लिमिट लगा रखी थी।
इससे पहले क्या थी लिमिट?

इससे पहले नए साल पर जनवरी से आरबीआई ने निकासी की सीमा को 2,500 से बढ़ाकर 4,500 किया था। जबकि हफ्ते में 24,000 रुपए निकालने की लिमिट थी। वहीं करंट अकाउंट (चालू खाता) पर यह सीमा हफ्ते में 50,000 रुपए की थी जिसे बढ़ाकर अब 1 लाख कर दिया गया है।
केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी (500 और 1000 रुपए के नोट बैन) के फैसले के बाद आरबीआई ने 9 नवंबर से एटीएम और बैंक से नकदी निकासी पर लिमिट लगा दी थी। प्रधानमंत्री ने नोटबंदी के फैसले के बाद जनता से 50 दिन का समय मांगा था जिसकी मियाद बीते 30 दिंसबर को खत्म हो गई थी। इसके बाद 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालने की लिमिट 2,500 से बढ़ाकर 4,500 कर दी गई थी। हालांकि नोटबंदी के फैसले के दौरान एनआरआई और जो भारतीय देश में नहीं थे उन्हें अपनी पुरानी नकदी बैंक में जमा करने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया था।

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.