Trending News
prev next

परफ्यूम निखारे आपकी पर्सनालिटी

नई दिल्ली: आपके तन से आने वाली दुर्गंध आपको दूसरों की नजरों में बुरा बनाने के साथ ही साथ आपकी पर्सनालिटी पर भी दाग लगा सकती है. कुछ समय पहले तक लोग यह मानते थे कि घर के बाहर परफ्यूम लगा कर नहीं निकलना चाहिए, पर अब ऐसा नहीं है. आजकल तो हर कोई इसका इस्तेमाल करता है. बड़े हों या बच्चे कोई भी बिना परफ्यूम लगाए घर से बाहर नहीं निकलता, लेकिन क्या आपको पता है कि हमेशा अपनी पर्सनालिटी व अवसर के अनुसार ही आपको परफ्यूम लगाना चाहिए?

ज्यादातर भारतीय महिलाओं को वनस्पति व पुष्प संबंधी खुशबू पसंद आती हैं. इस प्रकार के परफ्यूम ना तो अधिक स्ट्रोंग न ही अधिक सौफ्ट होते हैं. इसे एक बार लगाने के बाद आपको अपने तन से काफी लम्बे समय तक भीनी-भीनी खुशबू का अहसास होता रहता है. इन परफ्यूम्स को यदि आप एक बार लगा लेंगी तो यह लगभग पूरे दिन आपके शरीर को महकाते रहेंगे. यही कारण है कि महिलाएं रोज व चंदन की खुशबू वाले परफ्यूम लगाना सबसे ज्यादा पसंद करती हैं.

वैसे आजकल तो बाजार में आपको आपकी पर्सनालिटी, स्टाइल, ट्रेंड और अवसर के अनुसार अनेको प्रकार के परफ्यूम मिल जाएंगे. ब्रांडेड परफ्यूम्स – डेवीडोफ, डोंन्ना करन, बी डिलिशियस, ईस्टे लाउडर, राल्फ लौरेन, कैनल, ग्रोसी , बरबरी, इस्काडा, लाकोस्टे, आदि परफ्यूम इन दिनों महिलाओं में सबसे ज्यादा फेमस है.

परफ्यूम का प्रयोग

कई बार हम अपने पसंद के परफ्यूम की बोतल हाथ में उठाते हैं और उसकी खुशबू से खुद को भिगो देते हैं, लेकिन ऐसा न कर के शरीर के कुछ हिस्सों पर ही परफ्यूम लगाएं.

अंडरआर्म्स, गर्दन व नेक लाइन पर परफ्यूम का प्रयोग जरूर करें.

साड़ी, टाई आदि पर भी एक बार परफ्यूम छिड़क लें.

परफ्यूम लगाने के बाद उसे अधिक सुंघे नहीं और अपने मुंह से दूर रखें वरना आपको सांस संबंधित समस्या भी हो सकती है.

परफ्यूम हमेशा अवसर के अनुसार ही प्रयोग करें.

काकटेल पार्टी, मीटिंग, आफिस, कारपोरेट इवेंट, जैसी जगहो पर बहुत अधिक स्ट्रांग परफ्यूम के बजाय हल्की खुशबू वाले परफ्यूम का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि कई लोगों को स्ट्रांग खुशबू से एलर्जी होती है. हो सकता है कि इस मौके पर कुछ लोग इस खुशबू से परेशान हो जाए.
यदि आप शादी, पार्टी, क्लब आदि में हों तो स्ट्रांग खुशबू वाले परफ्यूम का प्रयोग कर सकती हैं.

दिन व रात के लिए भी अलग-अलग परफ्यूम आते हैं. इसलिए नाईट पार्टी, बर्थडे पार्टी में अलग-अलग तरह के परफ्यूम का प्रयोग करें.

हमेशा अपना परफ्यूम स्वयं खरीदें

अक्सर हर परफ्यूम की खुशबू, उसे लगाने के बाद बदल जाती है. इसलिए जल्दबाजी में परफ्यूम न खरीदें, परफ्यूम को दो से तीन बार सुंघने के बाद ही खरीदें.

बाजार में स्किन टोन के अनुसार भी परफ्यूम उपलब्ध है. इसलिए अपनी त्वचा को ध्यान में रखते हुए परफ्यूम का चयन करे.

यदि परफ्यूम लगाकर देख ले कहीं आपको किसी प्रकार की जलन तो नहीं हो रही है. एगर जरा भी जलन का अनुभव हो तो उसे ना खरीदें. ऐसा परफ्यूम आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है.

परफ्यूम खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट भली प्रकार से जांच लें.

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »