Breaking News
prev next

नुकसानदायक हो सकता है अंडे खाना

नई दिल्ली: एक अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ‘संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे’ ये लाईन आपको जरूर याद होंगी. अंडा ताकत बढ़ाने का अच्छा स्रोत माना जाता है. वो सभी पोषक तत्व जो अंडे में होते हैं, वे सभी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

प्रोटीन से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ओमेगा 3 फैटी एसिड से, शरीर में कोलेस्ट्राल का निर्माण होता है. इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं. अगर आप अपने वजन को लेकर चिंता में हैं तो हम आपको ये बात बता देना चाहते हैं कि हमेशा वजन बढ़ने को लेकर चिंतित रहने वाले लोगों को अंडे खाना चाहिए क्येंकि इसमें जरा भी फैट नहीं होता है.

कई लोग अंडा खाने की सलाह देते हैं तो कई लोग अंडे से परहेज रखने के लिए कहते हैं. इसके कारण तो अनेक हैं. हम आपको बताते हैं कि अंडा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और क्यों कुछ लोग अंडा न खाने की सलाह देते हैं.

क्या हैं नुकसान अंडे खाने से

1. किसी अच्छी दुकान से ही अंडे खरीदने चाहिए, क्योंकि खाने संबंधी कई रोग साफ सफाई की कमी की वजह से आसानी से हो जाते हैं.

2. अंडे को उबालकर या पकाकर ही खाना चाहिए. हमेशा कच्चा अंडा खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा भी रहता है, जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है. अंडे को ठीक से नहीं पकाने के कारण सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

3. अंडे का सेवन ज्यादा करने से आपको कैंसर हो जाने का डर रहता है. कई हैल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कई फीसदी तक बढ़ जाता है.

4. जिन लोगों को पहले ही हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ या फिर हृदय संबंधी रोगों की शिकायत है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा हरगिज नहीं खाना चाहिए. अंडे के इस भाग में बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है, जो हृदय के लिए नुकसानदेह होता है.

5. अधिक अंडे खाने से लकवा, पैरों में दर्द और मोटापे की समस्या भी हो सकती है.

अंडे खाने के फायदे
1. अंडा खाने से आपकी बॉडी हमेशा एक्टिव और ताकतवर बना रहता है. अंडा खाने से शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है, जो आपके शरीर के आपका स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है.

2. बालों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक विटामिन ए अंडे में पाया जाता है, जो आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ साथ, आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है.

3. इसके अलावा अंडे में फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 भी पाया जाता है. यह महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाता है. अंडे में मिलने वाला विटामिन बी 12 आपके दिमाग को अधिक तेज़ बनाने का काम औऱ साथ ही आपकी याददाश्त या स्मरण शक्ति को बढ़ाने का भी काम करता है.

4. जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण के विकसित में मदद करता है.

5. आपको बता दें कि अंडे का सफेद वाला हिस्सा, जिसे अंडे की जर्दी कहते हैं, उसमें विटामिन डी होता है, जोकि हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानि कि इम्युनिटी को भी बढ़ाता है.

कोई भी चीज़ अगर सही मात्रा में खायी गई, तो वह नुकसानदेह नहीं होती है. ज्यादा मात्रा में खा लेने से वही चीज़ आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है. अच्छा होगा कि आप जो भी खाएं एक सही मात्रा में खाए. कोई भी चीज ना ज्यादा खाऐं और ना ही कम खाऐं.

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

  • लव जेहाद से जुड़े मामले को लेकर यूपी का बरेली जनपद मंगलवार को गरमाया ।
    सत्‍यम् लाइव, 22 अक्टूबर 2020, बरैली || लव जेहाद से जुड़े मामले को लेकर यूपी का बरेली जनपद मंगलवार को गरमा गया। लड़की की सकुशल बरामदगी व आरोपी पक्ष पर कार्रव ाई की मांग को लेकर भाजपा समेत कई हिन्दू संगठनों ने किला […]
  • लेबर अधिकारियों के इंस्‍पेक्‍शन में दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री
    सत्‍यम् लाइव, 21 अक्‍टूबर 2020 दिल्‍ली।। दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री एवं शिक्षामंत्री मनीष सिसाैै‍दिया जी ने कल स्‍वयं पुष्‍प विहार के डिस्ट्रिक्‍ट लेबर कार्यालय का सरप्राइज इंस्‍पेक्‍शन किया। साथ ही ट्वीट करके लिखा […]
  • स्‍वस्‍थ जीवन के लिये घातक रसायनिक खाद्य
    सत्‍यम् लाइव, 20 अक्‍टूबर, 2020, दिल्‍ली।। इस कोरोना काल में लोगों को एहसास दिला दिया है कि शुद्ध शाकाहारी, स्वस्थ भोजन करने से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को संतुलन करके ऐसे अनेको वायरस से बचा जा सकता है वैसे भी […]
  • श्रीरामवरदायनी माता सती का परीक्षा स्‍थल
    सत्‍यम् लाइव, 17 अक्‍टूबर 2020, दिल्‍ली।। शरदीय नवरात्रि के शुभ अवसर माता सती द्वारा श्रीराम परीक्षा लेेने की कथा आप सबने सुनी होगी आज नवरात्रि के अवसर पर माता के उस स्‍थल का परिचय कराने का पुन: अवसर प्राप्‍त होता […]
  • कलाम को सलाम
    सत्‍यम् लाइव, 15 अक्‍टूबर 2020, दिल्‍ली।। 15 अक्टूबर 1931 को धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में एक मध्यमवर्ग मुस्लिम अंसार परिवार में इनका जन्म हुआ उनके पिता जैनुलाब्दीन मछुआरों को नाव किराये पर दिया करते थे। […]
  • ओडिशा-तेलंगाना में भारी बारिश से 15 मरे
    सत्‍यम् लाइव, 14 अक्‍टूबर 2020, दिल्‍ली।। अभी भी बारिश का कहर रूका नहीं है एक तरफ कोरोना को लेकर 900 करोड रूपयेे विज्ञापन पर खर्चा किया जा रहा है तो दूसरी तरफ प्रकृति की विनााश लीला पूरी तरह से प्रारम्‍भ है। अभी […]