Breaking News
prev next

नुकसानदायक हो सकता है अंडे खाना

नई दिल्ली: एक अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ‘संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे’ ये लाईन आपको जरूर याद होंगी. अंडा ताकत बढ़ाने का अच्छा स्रोत माना जाता है. वो सभी पोषक तत्व जो अंडे में होते हैं, वे सभी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

प्रोटीन से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ओमेगा 3 फैटी एसिड से, शरीर में कोलेस्ट्राल का निर्माण होता है. इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं. अगर आप अपने वजन को लेकर चिंता में हैं तो हम आपको ये बात बता देना चाहते हैं कि हमेशा वजन बढ़ने को लेकर चिंतित रहने वाले लोगों को अंडे खाना चाहिए क्येंकि इसमें जरा भी फैट नहीं होता है.

कई लोग अंडा खाने की सलाह देते हैं तो कई लोग अंडे से परहेज रखने के लिए कहते हैं. इसके कारण तो अनेक हैं. हम आपको बताते हैं कि अंडा खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और क्यों कुछ लोग अंडा न खाने की सलाह देते हैं.

क्या हैं नुकसान अंडे खाने से

1. किसी अच्छी दुकान से ही अंडे खरीदने चाहिए, क्योंकि खाने संबंधी कई रोग साफ सफाई की कमी की वजह से आसानी से हो जाते हैं.

2. अंडे को उबालकर या पकाकर ही खाना चाहिए. हमेशा कच्चा अंडा खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा भी रहता है, जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है. अंडे को ठीक से नहीं पकाने के कारण सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

3. अंडे का सेवन ज्यादा करने से आपको कैंसर हो जाने का डर रहता है. कई हैल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कई फीसदी तक बढ़ जाता है.

4. जिन लोगों को पहले ही हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ या फिर हृदय संबंधी रोगों की शिकायत है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा हरगिज नहीं खाना चाहिए. अंडे के इस भाग में बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है, जो हृदय के लिए नुकसानदेह होता है.

5. अधिक अंडे खाने से लकवा, पैरों में दर्द और मोटापे की समस्या भी हो सकती है.

अंडे खाने के फायदे
1. अंडा खाने से आपकी बॉडी हमेशा एक्टिव और ताकतवर बना रहता है. अंडा खाने से शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है, जो आपके शरीर के आपका स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है.

2. बालों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक विटामिन ए अंडे में पाया जाता है, जो आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ साथ, आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है.

3. इसके अलावा अंडे में फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 भी पाया जाता है. यह महिलाओं को स्तन कैंसर से बचाता है. अंडे में मिलने वाला विटामिन बी 12 आपके दिमाग को अधिक तेज़ बनाने का काम औऱ साथ ही आपकी याददाश्त या स्मरण शक्ति को बढ़ाने का भी काम करता है.

4. जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण के विकसित में मदद करता है.

5. आपको बता दें कि अंडे का सफेद वाला हिस्सा, जिसे अंडे की जर्दी कहते हैं, उसमें विटामिन डी होता है, जोकि हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानि कि इम्युनिटी को भी बढ़ाता है.

कोई भी चीज़ अगर सही मात्रा में खायी गई, तो वह नुकसानदेह नहीं होती है. ज्यादा मात्रा में खा लेने से वही चीज़ आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है. अच्छा होगा कि आप जो भी खाएं एक सही मात्रा में खाए. कोई भी चीज ना ज्यादा खाऐं और ना ही कम खाऐं.

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

  • कानपुर में अंधाधुंध फायरिंग में, डीएसपी सहित 8 पुलिस कर्मी शहीद
    सत्‍यम् लाइव, 3 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। कल कानपुर के बिठुर इलाके में वर्ष 2001 में शिवली थाने के अन्‍दर, भारतीय जनता पार्टी के राज्यमंत्री संतोष शुक्ला की हत्या में नामजद रह चुके हिस्ट्रीशीटर बदमाश विकास दुबे चौबेपुर […]
  • लगातार भूकम्‍प, फिर कम्‍पन
    सत्‍यम् लाइव, 1 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। जम्मू कश्मीर में मंगलवार की रात्रि 11.32 बजे फिर 4.6 की तीव्रता से भूकंप आया। जिसका केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था। इसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं […]
  • करोड़ों स्टूडेंट्स को लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल, टीवी देने का प्रस्‍ताव ……
    सत्‍यम् लाइव, 1 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। डिजिटल एजुकेशन की लगातार चली आ रही बात को अब पूरा कोरोना वायरस ने करा ही दिया है इस महामारी केे दौरान पहली बार छोटे से लेकर बडे विद्यार्थी को ऑनलाइन पढाने या खेल खिलाने […]
  • अध्यक्ष ने किया, एसएचओ का स्वागत
    सत्‍यम् लाइव, 1 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। लगभग 20 दिन के बाद SHO अपने थाना भलस्वा डेरी पहुंचे । SHO अजय कुमार सिंह को, कोरोना हो गया था। आज लगभग 20 दिन के बाद वह अपने थाने आए । भोजपुरी सेवा समिति के अध्यक्ष मनोज सिंह व […]
  • एक राशन-कार्ड की व्यवस्था .. प्रधानमंत्री
    सत्‍यम् लाइव, 30 जून, 2020, दिल्‍ली।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि कोरोना के संकटकाल में भारत की स्थिति काफी बेहतर है लेकिन आज जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो […]
  • नया वायरस G4 EA H1N1 घातक हो सकता है।
    सत्‍यम् लाइव, 30 जून, 2020, दिल्‍ली।। चीन के पेइचिंग के वैज्ञानिकों ने एक नये नस्‍ल का फ्लू क लक्षण सुअर के अन्‍दर पाया गया है जो कोरोना वायरस की तरह ही महामारी का रूप धारण कर लेता है। शोधकर्ताओं को डर सता रहा है […]