Trending News
prev next

जाने क्या है बदाम खाने के फायदे ?

क्या आपको पता है कि बादाम खाने की कितने फायदे है चलिए आज हम आपको इन फायदों से रूबरू करवाते है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है लेकिन अगर आप सोचते हैं कि बादाम खाने का फायदा सिर्फ इतना ही है तो आप गलत है। दरअसल, बादाम में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बादाम से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं−

मिलते हैं एंटीऑक्सीडेंटस
बादाम में एंटीऑक्सीडेंटस काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंटस आपको ऑक्सीडेटिव तनाव से तो बचाते ही हैं, साथ ही आपको उम्र बढ़ने पर होने वाली बीमारियों व कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। लेकिन यह सब वास्तव में तभी संभव है, जब आप इन्हें बिना छिलका उतारे खाएं क्योंकि जो पावरफुल एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं, वे इसकी उपरी परत में ही पाए जाते हैं।

कैलोरी है कम
बादाम को यदि ऑप्टिमम न्यूट्रिशन स्त्रोत की कैटेगरी में रखा जाए तो गलत नहीं होगा। ऑप्टिमम न्यूट्रिशन युक्त खादय पदार्थ उन्हें कहा जाता है, जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और पोषण काफी अधिक होता है। बादाम भी एक ऐसा ही टीनट है। इसे खाने पर आप कैलोरी का इनटेक तो कम करते हैं, लेकिन आपको इससे विटामिन ई, कैल्शियम, फाइबर आदि प्राप्त होता है।

Advertisements

गुड फैट का सोर्स
हमें भोजन से दो तरह के फैट मिलते हैं। एक होता है गुड फैट और एक बैड फैट। जहां बैड फैट हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है, वहीं गुड फैट की आवश्यकता हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों के संचालन के लिए होती है। बादाम भी गुड फैट का ही एक स्त्रोत है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने के स्थान पर घटने लगता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर के कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आप काम के बीच होने वाली खाने की क्रेविंग से भी बच जाते हैं। इस प्रकार यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की फिराक में लगे हैं।

ऐसे खाएं बादाम
बहुत से लोग बादाम को भिगोने के बाद छीलकर या फिर तलकर भी इसका सेवन करते हैं लेकिन वास्तव में अगर आप इसके सभी पोषक तत्वों को सही तरह से पाना चाहते हैं तो आप इन्हें कच्चा ही खा सकते हैं या फिर रोस्ट करने के बाद उसके काटकर अपने सलाद, ओटमील या फिर अन्य व्यजंनों पर डालकर खाएं।

 

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.