Breaking News
prev next

जानिए बालों को शैम्पू करने का सही तरीका

नई दिल्ली: क्या आप जानती हैं कि आपके बाल झड़ने के विभिन्न कारणों में एक कारण बालों में गलत तरीके से शैम्पू करना भी शामिल है. अक्सर महिलाएं अलग अलग तरीके से बालों में शैम्पू करती हैं और यही समझती हैं कि वो जिस तरह से शैम्पू कर रही हैं वही शैम्पू करने का सही तरीका है. अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं तो आप गलत हो सकती हैं क्योंकि वास्तव में ऐसा नहीं है. आपको बता दें कि बालों में शैम्पू लगाने का फायदा तभी मिलेगा जब आप शैम्पू ठीक तरह से करेंगी. आइये आज हम आपको बालों में शैम्पू लगाने का सही तरिका बताते हैं-

शैम्पू करने से पहले करें कंघी

शैम्पू करने से पहले बालों को कंघी कर लेना चाहिए. ऐसा करने से बाल सुलझ जाएंगे और शैम्पू आसानी से बालों की जड़ों तक पहुंच जाएगा.

एक ही ब्रांड

हम एक ही तरह का शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बालों को इनकी आदत हो जाती है और असर कम होने लगता है. मौसम के हिसाब से शैम्पू बदल लें.

गलत शैम्पू

शैम्पू लेने से पहले हम ये नहीं चेक करते की उसमे क्या है ? केमिकल सल्फेट वाले शैम्पू स्कैल्प खराब करते हैं. इसमें मौजूद पैराबीन से डेंड्रफ हो सकता है.

शैम्पू से पहले कंडीशनर का करें इस्तेमाल

अक्सर बालों को शैम्पू करने के बाद महिलाएं कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं अगर आप भी ऐसा ही कर रही हैं तो आज ही इस आदत को थोड़ा बदल दीजिए. बालों में शैम्पू करने से पहले कंडीशनर का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही बालों को शैम्पू से धोएं. ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है और कंडीशनिंग का बालों पर लंबे समय तक असर दिखाई देता है.

कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद बालों को कम से कम 10 मिनट तक लगे रहने दें. इस बीच बालों को किसी कपड़े से ढक लें.

शैम्पू की मात्रा

ज्यादा शैम्पू लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है साधारणतः एक चम्मच शैम्पू काफी होता है. अगर बाल लम्बे हैं तो थोड़ा ज्यादा शैम्पू लगा सकती हैं.

पूरे बाल गीले किये बिना शैम्पू लगाना

बाल ठीक से गीले किये बिना ही हम शैम्पू लगा लेते हैं, इससे शैम्पू का असर पूरी तरह से नहीं होता. पहले बाल पूरी तरह गीले करें और फिर शैम्पू लगाएं.

सिर की त्वचा पर ही लगाएं शैम्पू

शैम्पू करते समय इस बात का ध्यान रखें कि शैम्पू बालों की बजाय सिर की त्वचा यानि कि स्कैल्प पर लगाएं. शैम्पू को बालों के किनारे या फिर बीच में लगाने से बाल नहीं बढ़ते हैं. इसलिए शैम्पू को सिर की त्वचा पर लगाकर उंगलियों के इस्तेमाल से मालिश करें.

शैम्पू का बालों की जड़ों तक पहुंचना जरूरी होता है क्योंकि वह आपकी त्वचा पर जमी गन्दगी को साफ करती है, इसलिए शैम्पू अच्छी तरह करें. ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि नाखून का इस्तेमाल न हो.

सही समय

हम शैम्पू को लगाते ही धो लेते हैं इससे बाल ठीक से साफ नहीं हो पाते और डेंड्रफ बनता है. कम से कम 3 मिनट तक शैम्पू लगे रहने के बाद सिर धोएं.

कम से कम एक मिनट तक धोएं

कई बार जल्दी में शैम्पू सिर से पूरी तरह साफ नहीं हो पाता. शैम्पू सिर में ही जमा रहने से डेंड्रफ बढ़ता है और बाल झड़ने लगते हैं. कम से कम एक मिनट तक धोएं.

पोछने के लिए नरम कपड़े का करें इस्तेमाल

बाल बहुत नाजुक होते हैं इसलिए बालों को पोछने के लिए सख्त कपड़ो के इस्तेमाल के बजाय अपनी किसी पुरानी टी-शर्ट या फिर किसी और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से बाल उलझते नहीं हैं.

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

  • कानपुर में अंधाधुंध फायरिंग में, डीएसपी सहित 8 पुलिस कर्मी शहीद
    सत्‍यम् लाइव, 3 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। कल कानपुर के बिठुर इलाके में वर्ष 2001 में शिवली थाने के अन्‍दर, भारतीय जनता पार्टी के राज्यमंत्री संतोष शुक्ला की हत्या में नामजद रह चुके हिस्ट्रीशीटर बदमाश विकास दुबे चौबेपुर […]
  • लगातार भूकम्‍प, फिर कम्‍पन
    सत्‍यम् लाइव, 1 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। जम्मू कश्मीर में मंगलवार की रात्रि 11.32 बजे फिर 4.6 की तीव्रता से भूकंप आया। जिसका केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था। इसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं […]
  • करोड़ों स्टूडेंट्स को लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल, टीवी देने का प्रस्‍ताव ……
    सत्‍यम् लाइव, 1 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। डिजिटल एजुकेशन की लगातार चली आ रही बात को अब पूरा कोरोना वायरस ने करा ही दिया है इस महामारी केे दौरान पहली बार छोटे से लेकर बडे विद्यार्थी को ऑनलाइन पढाने या खेल खिलाने […]
  • अध्यक्ष ने किया, एसएचओ का स्वागत
    सत्‍यम् लाइव, 1 जुलाई 2020, दिल्‍ली।। लगभग 20 दिन के बाद SHO अपने थाना भलस्वा डेरी पहुंचे । SHO अजय कुमार सिंह को, कोरोना हो गया था। आज लगभग 20 दिन के बाद वह अपने थाने आए । भोजपुरी सेवा समिति के अध्यक्ष मनोज सिंह व […]
  • एक राशन-कार्ड की व्यवस्था .. प्रधानमंत्री
    सत्‍यम् लाइव, 30 जून, 2020, दिल्‍ली।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि कोरोना के संकटकाल में भारत की स्थिति काफी बेहतर है लेकिन आज जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो […]
  • नया वायरस G4 EA H1N1 घातक हो सकता है।
    सत्‍यम् लाइव, 30 जून, 2020, दिल्‍ली।। चीन के पेइचिंग के वैज्ञानिकों ने एक नये नस्‍ल का फ्लू क लक्षण सुअर के अन्‍दर पाया गया है जो कोरोना वायरस की तरह ही महामारी का रूप धारण कर लेता है। शोधकर्ताओं को डर सता रहा है […]