Breaking News
prev next

जानिए बालों को शैम्पू करने का सही तरीका

नई दिल्ली: क्या आप जानती हैं कि आपके बाल झड़ने के विभिन्न कारणों में एक कारण बालों में गलत तरीके से शैम्पू करना भी शामिल है. अक्सर महिलाएं अलग अलग तरीके से बालों में शैम्पू करती हैं और यही समझती हैं कि वो जिस तरह से शैम्पू कर रही हैं वही शैम्पू करने का सही तरीका है. अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं तो आप गलत हो सकती हैं क्योंकि वास्तव में ऐसा नहीं है. आपको बता दें कि बालों में शैम्पू लगाने का फायदा तभी मिलेगा जब आप शैम्पू ठीक तरह से करेंगी. आइये आज हम आपको बालों में शैम्पू लगाने का सही तरिका बताते हैं-

शैम्पू करने से पहले करें कंघी

शैम्पू करने से पहले बालों को कंघी कर लेना चाहिए. ऐसा करने से बाल सुलझ जाएंगे और शैम्पू आसानी से बालों की जड़ों तक पहुंच जाएगा.

एक ही ब्रांड

हम एक ही तरह का शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बालों को इनकी आदत हो जाती है और असर कम होने लगता है. मौसम के हिसाब से शैम्पू बदल लें.

गलत शैम्पू

शैम्पू लेने से पहले हम ये नहीं चेक करते की उसमे क्या है ? केमिकल सल्फेट वाले शैम्पू स्कैल्प खराब करते हैं. इसमें मौजूद पैराबीन से डेंड्रफ हो सकता है.

शैम्पू से पहले कंडीशनर का करें इस्तेमाल

अक्सर बालों को शैम्पू करने के बाद महिलाएं कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं अगर आप भी ऐसा ही कर रही हैं तो आज ही इस आदत को थोड़ा बदल दीजिए. बालों में शैम्पू करने से पहले कंडीशनर का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही बालों को शैम्पू से धोएं. ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है और कंडीशनिंग का बालों पर लंबे समय तक असर दिखाई देता है.

कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद बालों को कम से कम 10 मिनट तक लगे रहने दें. इस बीच बालों को किसी कपड़े से ढक लें.

शैम्पू की मात्रा

ज्यादा शैम्पू लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है साधारणतः एक चम्मच शैम्पू काफी होता है. अगर बाल लम्बे हैं तो थोड़ा ज्यादा शैम्पू लगा सकती हैं.

पूरे बाल गीले किये बिना शैम्पू लगाना

बाल ठीक से गीले किये बिना ही हम शैम्पू लगा लेते हैं, इससे शैम्पू का असर पूरी तरह से नहीं होता. पहले बाल पूरी तरह गीले करें और फिर शैम्पू लगाएं.

सिर की त्वचा पर ही लगाएं शैम्पू

शैम्पू करते समय इस बात का ध्यान रखें कि शैम्पू बालों की बजाय सिर की त्वचा यानि कि स्कैल्प पर लगाएं. शैम्पू को बालों के किनारे या फिर बीच में लगाने से बाल नहीं बढ़ते हैं. इसलिए शैम्पू को सिर की त्वचा पर लगाकर उंगलियों के इस्तेमाल से मालिश करें.

शैम्पू का बालों की जड़ों तक पहुंचना जरूरी होता है क्योंकि वह आपकी त्वचा पर जमी गन्दगी को साफ करती है, इसलिए शैम्पू अच्छी तरह करें. ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि नाखून का इस्तेमाल न हो.

सही समय

हम शैम्पू को लगाते ही धो लेते हैं इससे बाल ठीक से साफ नहीं हो पाते और डेंड्रफ बनता है. कम से कम 3 मिनट तक शैम्पू लगे रहने के बाद सिर धोएं.

कम से कम एक मिनट तक धोएं

कई बार जल्दी में शैम्पू सिर से पूरी तरह साफ नहीं हो पाता. शैम्पू सिर में ही जमा रहने से डेंड्रफ बढ़ता है और बाल झड़ने लगते हैं. कम से कम एक मिनट तक धोएं.

पोछने के लिए नरम कपड़े का करें इस्तेमाल

बाल बहुत नाजुक होते हैं इसलिए बालों को पोछने के लिए सख्त कपड़ो के इस्तेमाल के बजाय अपनी किसी पुरानी टी-शर्ट या फिर किसी और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से बाल उलझते नहीं हैं.

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

  • स्‍कूल और कॉलेज खोलने का ऐलान
    सत्‍यम् लाइव, 9 सितम्‍बर 2020, दिल्‍ली।। यूपी में लॉकडाउन खत्म करने के बाद अनलॉक-4.0 के तहत अब स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी है। 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र कुछ शर्तों के साथ स्कूल जा सकेंगे। केंद्र […]
  • नेत्रदान पर जागरूक अभियान
    सत्‍यम् लाइव, 8 सितम्‍बर 2020, दिल्‍ली।। उत्तराखंड प्रांत इकाई के संयुक्त तत्वाधान में नेत्र की क्रिया विधि एवं नेत्रदान का महत्व विषय पर एक राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया।वेबीनार के मुख्य अतिथि सक्षम के […]
  • अब एलआईसी की बारी
    सत्‍यम् लाइव, 7 सितम्‍बर 2020, दिल्‍ली।। काफी समय से भारतीय जीवन बीमा निगम को बेचने की जो कवायद चल रही थी वो अब अंतिम चरण में आ चुकी है। यह तय हो गया है कि कुल 25 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी जाएगी। एलआईसी को बेचने के […]
  • भारतीय रेलवे जल्द ही करेगा भर्तियां
    सत्‍यम् लाइव, 7 सितम्‍बर 2020, दिल्‍ली।। लाेेेकडाउन केे बाद आनलाक की प्र‍क्रिया के तहत सरकार एक एक कर के सरकारी क्षेत्राेे में खाली पदों कों भरने केे लिए, परीक्षाओं का दिशा निर्देश जारी कर रही है। इन्‍ही मेंं से […]
  • मेरठ प्रांत के नेत्रदान पखवाड़े के उपलक्ष्‍य में वेबीनार…
    सत्‍यम् लाइव, 7 सितम्‍बर, 2020, दिल्‍ली।। आज दिनांक 6 सितंबर 2020 दिन रविवार को नेत्रदान पखवाड़े के उपलक्ष में सक्षम मेरठ प्रांत ने एक ई- संगोष्ठी का आयोजन किया। जिसकी अध्यक्षता श्री राम कुमार मिश्रा राष्ट्रीय […]
  • 5 सितम्‍बर, 5 मिनट, 5 बजे… बेरोजगार ने पीटी थाली
    सत्‍यम् लाइव, 6 सितम्‍बर 2020, दिल्‍ली।। सोशल मीडिया केे द्वारा लगातार शेयर की जा रही है जो तस्‍वीरें वो पहले कोरोना को लेकर जनता ने थाली पीटी थी परन्‍तु वक्‍त ने अपनी करवट लेे ली है तो अब 5 सितम्‍बर, 5 मिनट, 5 […]