Trending News
prev next

जानिए कैसे बनाएं आंखों को खूबसूरत

नई दिल्ली: सुंदर और स्वस्थ आंखें चेहरे की शोभा होती है. अगर आपकी आंखों की बनावट सुंदर और आकर्षक है तो आप बहुत खुशकिस्मत हैं. लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि उचित देखभाल और सही मेकअप के जरिये उन्हें भी आकर्षक और खूबसूरत बनाया जा सकता है.

ऐसे रखें आंखों का ख्याल

-हफ्ते में एक दिन आंखों पर ठंडे पानी में टी बैग को डुबोकर आंखों पर 10-15 मिनट तक रखें.

-खीरे के पतले गोल टुकड़े करके फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख दें. फिर लेट कर अपनी आंखों पर एक टुकड़ा रखकर बीस मिनट तक आंखें बंद करके आराम करें. फिर गुलाबजल में रुई भिगोकर आंखों पर लगाएं. एक मिनट बाद ठंडे पानी से छीटें मारकर आंखें साफ करें. ऐसा करने से आंखों में चमक आएगी और आपको बहुत आराम मिलेगा.

-आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो एक कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें, इसे अपने आंखों के काले घेरों पर लगाएं. आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें और मायस्चराइजर लगा लें.

पानी में एक चुटकी बोरिक एसिड मिलाकर उबालें. ठंडा करके इस पानी से आंखें धोएं. ऐसा करने से आंखों को आराम व ठंडक मिलेगी.

-आंखों की सूजन दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक टी स्पून नमक मिलाकर दो छोटे कौटन पैड डुबोएं और हल्का नीबू निचोड़कर आंखों पर तब तक रखें जब तक कि पैड ठंडा न हो जाए. फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें.

-आंखों पर एंटी रिंकल क्रीम लगाएं. इसके लिए कैस्टर औयल, औलिव औयल और पेट्रोलियम जेली को बराबर मात्रा में अच्छी तरह मिलाकर एक जार में रख लें. इसे रोजाना आंखों पर और उसके आसपास लगाकर हल्की मालिश करें.

-रात में सोने से पहले आंखों के नीचे अंडर आई क्रीम या जेल लगाना ना भूलें.

-धूप में बाहर जाना हो तो सनब्लाक और सनग्लासेज लगाना न भूलें.

एक्सरसाइज भी है जरुरी

फिटनेस एक्सपर्ट के मुताबिक आंखों को आराम देने और सुंदर बनाने के लिए नियमित एक्सरसाइज भी जरुरी है. इसके लिए एक शांत कमरे में लाइट बंद करके अपने दोनों हाथों को आंखों पर रखें. पांच मिनट तक आंखें बंद करें. फिर आंखें खोलकर फैलाएं और अंधेरे में देखने की कोशिश करें. आंखों को आराम मिलेगा.

आराम की मुद्रा में बैठ जाएं. अपनी आंखों को गोलाई में घुमाएं. पहले एक दिशा में फिर दूसरी दिशा में.

अपनी चार उंगलियों को आंखों के सामने लाएं फिर धीरे-धीरे दूर ले जाएं. यह प्रक्रिया कम से कम पांच बार दोहराएं.

आप जब भी बाहर जाएं तो पेड़-पौधों को ध्यान से देखती रहें. हरियाली या हरा रंग आंखों को बहुत सुकून देता है.

अगर आपकी आंखें कमजोर हैं और आप चश्मा लगाती हैं तो काम के हर एक घंटे बाद चश्मा उतार कर आंखें बंद करके पांच मिनट के लिए उन्हें आराम दें.

आई पैक

सौंदर्य विशेषज्ञ कहती हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे, सूजन और झुर्रियां दूर करने के लिए सबसे जरुरी है पर्याप्त नींद, पर्याप्त पानी, संतुलित आहार, अल्ट्रा वायलट किरणों से बचाव और तनावमुक्त रहना. इसके अलावा आप इस आई पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं-

एक टी स्पून दूध और एक टी स्पून खीरे का रस मिलाकर फ्रिज में रखकर ठंडा करें. इसमें रुई भिगोकर आंखों पर दस मिनट के लिए रखें. फिर ठंडे पानी से धोकर आंखें साफ कर लें.

कैसा हो मेकअप

आंखों के मेकअप के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि भौहें (आईब्रोज) सही आकार में बनी होनी चाहिए. भौहें बनाने का सबसे सही समय नहाने के बाद होता है. भौहें सही आकार में और साफ-सुथरी न हों तो आई मेकअप बहुत खराब लगता है. भौहें नेचुरल रखें. ‘सी’ आकार वाली और बेहद पतली भौहें चलन से बाहर हैं. जो बाल आकार से बाहर हों, बस उन्हीं फालतू बालों को हटवाएं.

चेहरे पर बेस लगाने के बाद सबसे पहले आंखों का मेकअप किया जाना चाहिए. आइशैडो से शुरुआत करें. आजकल लाइट शिमरी कलर्स चलन में हैं. पलकों पर पहले अपने कपड़े और त्वचा के रंग से मेल खाता हुआ आइशैडो ब्रश की सहायता से लगाएं. फिर थोड़ा हाइलाइटर आइशैडो में मिलाएं. इसके बाद आइलैशेज को कर्ल करें. वाल्यूमाइजिंग या ट्रांस्पेरेंट मस्कारा के दो कोट लगाएं.

सबसे अंत में आइलाइनर से आंखों को खूबसूरत आकार दें. आंखों का मेकअप करने के बाद अपनी आइब्रोज को कोंब करें. अंत में आइब्रो पेंसिल से उन्हें हल्का गहरा करें.

मेकअप उतारना न भूलें

रात में आंखों का मेकअप उतारना न भूलें. अगर आप कृत्रिम बरौनियां (आइलैशेज) लगाती हों तो सबसे पहले उन्हें हटाएं. फिर क्लींजिंग जेल और गीली रुई की सहायता से आईलाइनर और आइशैडो हटाएं.

 

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

  • लगभग सभी राज्‍यों में बढा लॉकडाउन
    सत्यम् लाइव, 9 मई 2021, दिल्ली।। कोरोना महामारी को देखते हुए भारत के कई राज्यों में लॉकडाउन को बढा दिया गया है। तमिलनाडु, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 10 मई यानी सोमवार से संपूर्ण लाकडाउन था जो अब […]
  • भगवान ने दो सिलेण्डर दिये हैं ….बाबा रामदेव
    सत्यम् लाइव, 9 मई 2021, दिल्ली।। योग गुरु बाबा रामदेव ने अपने एक कार्यक्रम में ऑक्सीजन की कमी पर कहा कि सिलेण्‍डर कम पड गये हैं भगवान ने दो दो सिलेण्डर दिये हैं ये कहने के साथ ही दोनों नाकों से श्वॉस लेकर कहा कि […]
  • स्वामी करुणामूर्ति जी ने शरीर का किया परित्याग
    सत्यम् लाइव, 8 मई 2021, दिल्ली।। कानपुर के पश्चिमी मन नमन पारा में स्नेह विकलांग आश्रम संचालित करनेे वाले स्वामी करुणामूर्ति जी ने नश्वर शरीर का परित्याग कर दिया है। अचानक हुई उनकी मृत्‍यु से शोकग्रस्त परिवार जन […]
  • कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे होगेंं शिकार….सुब्रमण्यम स्वामी
    सत्यम् लाइव, 7 अप्रैल 2021, दिल्ली।। केंद्र सरकार ने कोरोना के तीसरी लहर की भी आशंका जताई है, जिसे सुनकर चिंता बढ़ना स्‍वाभाविक है पिछले 24 घंटे में कोरोना के चार लाख से भी ज्यादा मरीज में से 3980 लोगों की जान जा […]
  • 82 वर्षीय चौधरी अजित सिंह ने ली अन्तिम श्वॉस
    सत्यम् लाइव, 6 अप्रैल, 2021, दिल्ली।। मनमोहन सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चौधरी अजित सिंह की तबियत मंगलवार रात तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी आज प्रात: लगभग 6 बजे, 82 साल की उम्र में चौधरी अजित सिंह ने आखिरी सांस […]
  • नींबू से कोरोना का इलाज..देवरिया यातायात पुलिस
    सत्यम् लाइव, 5 मई 2021, दिल्ली।। सोशल मीडिया पर एक विडियों वायरल हो रहा है जिसमें देवरिया यातायात पुलिस का एक अधिकारी माइक लेकर नींबू की एक एक बूंद नाक में डालें और जिसको कोरोना हो चुका है उसे भी आराम मिल रहा है। […]
  • भारत-ब्रिटेन के बीच 1 अरब पाउंड के निवेश की घोषणा
    सत्यम् लाइव, 4 मई 2021, दिल्ली।। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बीच आभासी शिखर सम्मेलन से पहले, ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को भारत के साथ एक अरब पाउंड के निवेश पर समझौते […]

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.