Trending News
prev next

अब आयेगा 1 रूपये का नया नोट

सत्‍यम् लाइव, नई दिल्‍ली ११ फरवरी २०२०। वित्‍त मंत्रालय ने एक रूपये के नए नोट की छपाई से जुडी गजट सूूूूूचना को जारी किया है। सरकार की ओर से जारी ये अधिसूचना अंग्रेजी अखबार ‘फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस’ की एक रिपोर्ट से ज्ञात होती है। नोट का साइज ९.७ x ६.३ सेमी के आयताकार साइज का होगा तथा इस नोट पर गवर्नमेन्‍ट ऑफ इंडिया तथा हिन्‍दी में ‘भारत सरकार’ अंकित गया जायेगा।

इस नोट पर अशोक स्‍तम्‍भ और ‘सत्‍यमेव जयते’ भी अंकित किया जायेगा। वित्‍त सचिव अतनु चक्रवर्ती के हिन्‍दी और अंग्रेजी में हस्‍ताक्षर भी होगें। दाहिने साइड पर वाटर मार्क से वर्टिकल स्‍टाइल में ”भारत” भी अंकित किया जायेगा। इस नोट के रंग पर चर्चा करते हुए कहा गया है ि‍कि इस नोट का रंंग पिंक या ग्रीन होगा।

एक रूपये के नोट को भारतीय रिजर्व बैंक जारी नहीं करता है यह नोट भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता हैैै। अत: इस पर रिजर्व बैंक के हस्‍ताक्षर नहीं होते बल्कि वित्‍त सचित के हस्‍ताक्षर होते हैं।

छपाई लागत अधिक आती हैै इसकी

एक रूपये की छपाई की कीमत लगभग १ रूपये १४ पैसे आती है। वर्ष २०१५ में इसी सूचना को जारी भी किया गया। यह भी रहस्‍य की बात है कि यही एक रूपये का नोट वास्‍तविक मुद्रा का नोट कहा जाता है। शेष सारे नोट धारिय होते हैं जिस पर धारक को उतनी राशि अदा करने का वचन भी दिया जाता है।

उपसम्‍पादक सुनील शुक्‍ल

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.