Trending News
prev next

हिंडन से उड़ेंगी अब आम कमर्शियल फ्लाइट्स, मेट्रो लाइन का भी लोकार्पण

launch new commercial flights from hiidon, new line of Metro
launch new commercial flights from hiidon, new line of Metro

हिंडन हवाई अड्डे से उड़ान भरेगा आम नागरिक, आईजीआई पर घटेगा लोड

1 घंटे तक की और 2500 रुपए किराए वाली फ्लाइट्स की होगी शुरुआत

गाजियाबाद : पीएम मोदी ने शुक्रवार को एनसीआर को कई तोहफे दिए। उन्होंने गाजियाबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली सरकारों में गाजियाबाद की पहचान किसी और वजह से थी लेकिन गाजियाबाद की पहचान अब तीन सी से होती है। पहला कनेक्टिवटी, जिसमें मेट्रो, रेल हवाई यातायात शामिल है। दूसरा क्लीननेस, स्वच्छता के मामले में गाजियाबाद ने शानदार काम किया है। तीसरा सी कैपिटल है जिसमें यहां के व्यापारिक वर्ग धन के मामले में अच्छा काम किया है।

hindon metro station

अब तक गाजियाबाद का हिंडन एयरपोर्ट एयरफोर्स के हवाई अड्डे के तौर पर जाना जाता था। अब सिविल एयरपोर्ट के खुलने से लोग आम लोग हवाई यात्रा कर सकेंगे। एयरपोर्ट को उड़ान (UDAN) योजना से जोड़ा गया है। UDAN का मतलब है उड़े देश का आम नागरिक जिससे आम आदमी उड़ान भर सकेगा।

ये भी पढ़े : आप विधायक नरेश बाल्यान का यहाँ आयकर विभाग का छापा,

कब-कहां की मिलेंगी फ्लाइट्स : हिंडन एयरपोर्ट से उड़ान योजना में आने वाली फ्लाइट्स मिलेंगी। मतलब वो फ्लाइट्स होंगी जिनका किराया 2500 रु. होगा और दूरी 1 घंटे से ज्यादा नहीं होगी। एआईए ने अभी शिमला, नासिक, पिथौरागढ़, जामनगर, हुबली, गुलबर्गा, कन्नूर और अयोध्या के लिए उड़ान की योजना बनाई है। शुरु में कितनी उड़ान संभव हो पाएगी, यह एयरलाइंस से प्लान आने के बाद फाइनल होगा।

मई से उड़ान की संभावना : हिंडन हवाई अड्डा से विमानों के उड़ान भरने की तारीख अभी तय नहीं हुई है लेकिन मई से उड़ान भरने की पूरी संभावना है। हवाई अड्डे पर निर्माण कार्य चल रहा है। वाई अड्डे को यूपी पुलिस और एयरपोर्ट अथॉरिटी मिलकर संचालित करेगी। एयरपोर्ट के सुचारु रूप से चालू होने के बाद आईजीआई एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का दबाव कम होगा।

गाजियाबाद नया बस अड्‌डा तक मेट्रो : पीएम मोदी ने गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और मेरठ को 35 हजार करोड़ से अधिक की सौगात दी है। एक एयर पोर्ट के साथ मेट्रो, रैपिड रेल, नार्दर्न पेरिफेरल्स समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं। पीएम ने दिलशाद गार्डन से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा तक मेट्रो सेवा का शुभारंभ किया। 9.63 किमी की मेट्रो में 1781.21 करोड़ की लागत आई है जिसमें 8 एलिवेटेड स्टेशन हैं। यात्री आज शनिवार सुबह 8 बजे से यात्रा कर सकेंगे। मेट्रो के इस नए रूट से जाम से मुक्ति मिलेगी।

सड़क पर भी बढ़ेगी कनेक्टिविटी : दिल्ली से मेरठ के बीच रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम(आरआरटीएस) का भी शुक्रवार को पीएम ने शिलान्यास किया। इससे दिल्ली से मेरठ की दूरी सिर्फ 1 घंटे की रह जाएगी। इस 82 किमी के निर्माण पर 30,496 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दिल्ली से मेरठ तक ट्रेन जनवरी, 2024 में चलेगी जबकि साहिबाबाद से मेरठ 2023 में शुरू करने का लक्ष्य है।

आज से नोएडा सेक्टर-63 के लिए मेट्रो : सेक्टर-63 इलेक्ट्रानिक सिटी से सेक्टर-34 सिटी सेंटर तक ब्लू लाइन मेट्रो विस्तार का व्यावसायिक परिचालन आज 4 बजे शुरू होने की संभावना है। मेट्रो का उद्घाटन ग्रेनो से पीएम मोदी आज 11:30 बजे करेंगे। शाम 4 बजे से लोग इलेक्ट्रानिक सिटी से द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो सफर कर सकेंगे है। सिटी सेंटर पहुंचने वाली मेट्रो इलेक्ट्रानिक सिटी तक जाएगी।

विज्ञापन

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


1 × two =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »