कच्चा केला आपकी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली: क्या आप जानती है कि कच्चे केले के नियमित सेवन से आप कई सारी बिमारियों से बच सकती हैं. कच्चा केला शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है और शरीर को हमेशा ऊर्जान्वित रखता है. इसमें एंटी-औक्सीडेंट्स और स्टार्च से भरपूर होता है. यह वजन घटाने, कब्ज से निजात दिलाने, भूख बढ़ाने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में बेहद फायदेमंद है.

तो चलिए जानते हैं कि कच्चे केले को खाने के और क्या-क्या फायदे होते हैं-

कब्ज से राहत

फाइबर से भरपूर कच्चे केले में हेल्दी स्टार्च भी पाए जाते हैं, जो आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते. ऐसे में अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो कच्चा केले का रोजाना सेवन करें, ये आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा.

डायबिटीज में

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है और ये अपने शुरुआती चरण में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए यह एक अचूक औषधि है.

Ads Middle of Post
Advertisements

हड्डियों की मजबूती में

कच्चे केले में विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं.

भूख को नियंत्रित करने में

अगर आपको ज्यादा भूख लगती है तो सावधान हो जाइये, क्योंकि ज्यादा मात्रा में भूख लगना मोटापे की वजह बन सकता है. कच्चे केले में फाइबर्स होते हैं. इसके अलावा दूसरे कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं. इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बचते हैं.

वजन कम करने में

भूख को नियंत्रित रखने वाला कच्चा केला वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों के लिए बेहद लाभकारी खाद्य हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं.

अन्य ख़बरे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.